Internet se paise kaise kamaye इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए



कोरोना महामारी से लड़ाई के लिए देश में तीन मई तक के लिए लॉकडाउन है. ऐसे में सब कुछ बंद है. इसमें एक शिक्षा का क्षेत्र है, जो इस महामारी के चलते प्रभावित है इसलिए अनेकों राज्यों में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है.
इसके अलावा शिक्षा के बड़े-बड़े कार्यक्रमों को भी टाल दिया गया है. जिन राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं हो गई हैं वहां पर रिजल्ट का इंतजार है.

इस खाली समय में स्टूडेंट अपने भविष्य को संवारने के बारे में सोच रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनके द्वारा आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं. मौजूदा समय इंटरनेट का है. पढ़ाई करनी हो या मनोरंजन, किसी जगह की यात्रा हो या फिर दैनिक जीवन से जुड़ा कोई काम, यहां तक की परिवार के साथ बाहर खाने जाना हो या फिर परिवार के लिए कुछ बाहर से मंगाना हो.इन सब के लिए निर्णय लेने से बिल देने तक इंटरनेट से काम होता है.

विज्ञापन


यूट्यूब नाम, पहचान और पैसा तीनों देता है
इंटरनेट एक बड़ा व्यवसाय बनकर उभर रहा है. खास तौर पर यूट्यूब एक ऐसा माध्यम बन चुका है जो कि सूचना के सबसे बड़े स्रोत का रूप ले चुका है. जहां हर न्यूज चैनल यूट्यूब के माध्यम से सूचना का प्रचार प्रसार कर रहे हैं तो वहीं यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनकर भी उभरा है जो कि आम लोगों को भी अपनी प्रतिभा को एक बड़े दर्शक समूह के समक्ष प्रस्तुत करने का अवसर देता है.

इंटरनेट पैसे कमाने के कई माध्यम देता है

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए इस यूट्यूब चैनल पर दी गई लिंक पर क्लिक करें https://www.youtube.com/channel/UC-cdXfWQaJW0gb9SYrIov_Q







सिर्फ यूट्यूब ही नहीं इंटरनेट ऐसे कई माध्यम हमें देता है, जिससे हम बिना किसी पर निर्भर हुए, मोटा पैसा खर्च किए बिना अपनी प्रतिभा को लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं और अपनी आजीविका कमा सकते हैं. यूट्यूब, ब्लॉगिंग, वीडियो ब्लॉगिंग, ट्रैवेल ब्लॉगर आदि कई ऐसे माध्यम हैं, जिनके इस्तेमाल से आप नई ऊचांइयों को छू सकते हैं.

ऐसे कमा सकते हैं पैसा

विज्ञापन


1. ब्लागिंग
सबसे पहला तरीका एक ब्लाग बनाएं और उसमें कंटेंट डालें. ब्लाग का की- वर्ड ऐसा होना चाहिए जो तुरंत गूगल में आ जाए. आप ब्लाक में ऐसे कंटेंट को डालें या लिखें जिसमें आप खास रुचि रखते हों. इससे ये होगा कि लोगों को आप उस फील्ड के बारे में सारी जानकारी दो सकेंगे जो उनको चाहिए. ऐसे में अगर आपके ब्लाग का पेज व्यू पांच लाख हर महीने है तो आप 1500 डालर यानी कि एक लाख रुपये महीने कमा सकते हैं.

2. ई कॉमर्स-इसमें एक ऑप्शन होता है ड्रापसिपिंग मतलब कि आपको दूसरों का माल बेंचवाना है. इसके लिए आप shop101.com पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं या फिर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. यहां आपको एक लाख के करीब प्रोडक्टस मिलते हैं, जिनको आप बेचने का काम करते हैं. इसके लिए आपको अपना वा्टसऐप ग्रुप बनाना होगा या फेसबुक में प्रोडक्ट की जानकारी शेयर करनी होगी. अब जो भी आदमी प्रोडक्ट को खरीदेगा उसमें आपको पैसे मिलेंगे.

3. किताब लिखकर कमाएं
ऐसे क्षेत्र में जिसमें आप एक्सपर्ट हैं उसमें किताब लिखें. किताब किसी भी क्षेत्र से जुड़ी हो सकती है. आपकी किताब की जितनी मांग होगी उतने ही पैसे आप कमा सकते हैं.

4. यू ट्यूब-इसमें आप अकाउंट बनाकर अच्छे वीडियो डालें. वीडियो की क्वालिटी और कंटेंट दोनों में दम होना चाहिए तभी आपके वीडियो को लोग देखेंगे. अगर आपके चैनल में एक लाख लोग हर महीने आते हैं तो आप अच्छा पैसा 

टिप्पणियाँ